महत्वपूर्ण सरकारी योजनाएँ

Notes4Exam

हम विभिन्न मंत्रालयों द्वारा जारी की गयी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानेंगे जो परीक्षा के नजरिये से काफी महत्वपूर्ण हैं all government jobs like SSC, Railway, TET TGT, PGT IBPS Clerk, PO, SBI Clerk, PO and other परीक्षाओं में इन योजनाओं में से आपको 2-4 प्रश्न अवश्य ही मिल जायेंगे. आइये- इन योजनाओं के बारे में जानते हैं-

ऑपरेशन ग्रीन

यूनियन बजट 2018-19 में ऑपरेशन ग्रीन की घोषणा की गई थी और इस योजना हेतु रु० 500 करोड़ का प्रावधान रखा गया हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 के अंत तक किसानों की आय को दोगुना करना हैं. यह किसानों की उत्पादन व्यवस्था, प्रसंस्करण सुविधाओं, एग्री-लोजिस्टिक्स और प्रोफेशनल मैनेजमेंट पर फोकस करती हैं.महत्वपूर्ण बिंदु- इस योजना का उद्देश्य टमाटर, आलू और प्याज के उत्पादन को बढ़ाना हैं. इस ऑपरेशन का फोकस मूल्य निर्धारण करना हैं और यह सुनिश्चित करना हैं कि किसानों को उनके उत्पाद का सही मूल्य दिया जा रहा हैं या नहीं.

आयुष्मान भारत

आयुष्मान भारत एक राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा योजना हैं जिसका उद्देश्य गरीब और संकटग्रस्त परिवारों को सुरक्षा प्रदान करना हैं इसका शुभारम्भ 25 सितम्बर 2018 को पूरे देश में किया गया था. महत्वपूर्ण बिंदु-इसके तहत द्वितीयक और तृतीयक उपचार हेतु प्रति वर्ष प्रति परिवार रु० 5,00,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगीआयुष्मान भारत के मुख्य उद्देश्यों में से एक हैं – राज्यों में को-ऑपरेटिव फ़ेडरलिस्म और फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ावा देना हैं. लाभार्थी सार्वजनिक और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों के सूचीबद्ध अस्पतालों में इसका लाभ उठा सकते हैं. राज्य स्तर पर, इस योजना का पालन SHA (राज्य स्वास्थ एजेंसी) द्वारा किया जायेगा

एकलव्य स्कूल

इस योजना की घोषणा यूनियन बजट 2018 में की गई थी और इसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए एकलव्य स्कूलों की स्थापना करना हैं. इन स्कूलों को 50% आदिवासी क्षेत्रों, जिनकी न्यूनतम जनसंख्या 20,000 हैं, में स्थापित किया जायेगा. महत्वपूर्ण बिंदु- इन स्कूलों में प्रवेश प्रतिस्पर्धा के माध्यम से किया जायेगा और उन बच्चों को वरीयता दी जाएगी जो कि आदिवासी जनजातीय समूहों से सम्बंधित हैं. इन स्कूलों में शिक्षा पूरी तरह से फ्री होगी और लड़कों व लडकियों के लिए सीटें भी समान होगी. इन स्कूलों में सभी प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर होंगे जिसमें नि:शुल्क प्लेग्राउंड, हॉस्टल, आवासीय क्वार्टर्स इत्यादि सम्मिलित हैं.

अफोर्डेबल हाउसिंग फण्ड

वित्त मंत्री अरुण जेटली में नेशनल हाउसिंग बैंक के तहत अफोर्डेबल हाउसिंग फण्ड की घोषणा की हैं जो केंद्र प्राधिकृत प्रिओरिटी सेक्टर लेंडिंग शॉर्टफॉल और पूर्ण सर्विसड बॉन्डस द्वारा वित्तपोषित होगा हत्वपूर्ण बिंदु- इस फण्ड के जरिये अर्थव्यस्था में अनौपचारिक समूहों हेतु सस्ते घरों की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए 1250 हाउसिंग यूनिट्स का निर्माण किया जायेगा-

प्रधानमंत्री फेलोशिप योजना

डॉक्टरल रिसर्च हेतु प्रधानमंत्री फेलोशिप योजना विज्ञान व इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड (SERB), जोकि विज्ञान और तकनीकी विभाग (DST), भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संस्था हैं, और भारतीय उद्योग संघटन (CII) की पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) हैं. महत्वपूर्ण बिंदु- इसका उद्देश्य भारत में बेहतर रिसर्च को बढ़ावा देना हैं ताकि भारतीय संस्थान ग्लोबल रैंकिंग में ऊपर आ सकें. इस योजना से 1000 इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट हेतु IIT और IISc में Ph.D. हेतु उच्च फ़ेलोशिप प्रदान की जाएगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना

महत्वपूर्ण बिंदु- इसका उद्देश्य 20 लाख किसानों को लाभ पहुँचाना और 2020 तक करीब 5.30 लाख नयी नौकरियों को पैदा करना हैं. यह कृषि उत्पादों के क्षय को कम करने, प्रोसेसिंग स्तर को बढ़ाने और प्रोसेस्ड फूड्स का एक्सपोर्ट बढ़ाने हेतु एक बड़ा कदम हैं.

Biotech-KISAN प्रोग्राम (कृषि इनोवेशन साइंस एप्लीकेशन नेटवर्क

महत्वपूर्ण बिंदु- इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे किसानों की व्यक्तिगत समस्याओ को सुनना हैं. इसे भारत के 15 कृषि-जलवायु जोनस में लागू किया जायेगा.

संपूर्ण बीमा ग्राम (SBG) योजना

इसकी घोषणा संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा द्वारा की गई थी.यह योजना सरकारी और अर्द्धसरकारी कर्मचारियों तक ही सीमित नहीं हैं. यह अन्य प्रोफेशनलों जैसे कि डॉक्टर्स, इंजिनियर्स, CA, बैंकर्स, वकीलों के लिए भी उपलब्ध हैं. इस योजना में NSE और BSE पर सूचीबद्ध कंपनियां भी शामिल हैं.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY)

इसकी घोषणा अप्रैल 2016 को भारत सरकार द्वारा की गई थी फसल हानि से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना किसानों की आय का स्थायीकरण करना, ताकि वे खेती जारी रख सकें नयी और आधुनिक क्रियाकलापों को अपनाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना इस योजना के अंतर्गत खाद्य फसलों, तिलहनों और वार्षिक कमर्शियल / बागवानी खेती को कवर किया गया इस योजना में फसल की हानि, ख़राब फसल के कारण हुई हानि और क्षेत्रीय आपदाओं को कवर किया जाएगा.

मिशन इन्द्रधनुष

इस योजना को 25 दिसम्बर 2014 को केन्द्रीय मंत्री जे० पी० नड्डा द्वारा लांच किया गया था. इस योजना का उद्देश्य सभी बच्चों और गर्भवती स्त्रियों को तीव्रता से पूर्ण टीकाकरण द्वारा सुरक्षा प्रदान करना हैं.मिशन इन्द्रधनुष, इन्द्रधनुष के 7 रंगों को दर्शाता हैं जिसका उद्देश्य बच्चों का 7 निवारण योग्य बीमारियों से बचाव हेतु टीकाकरण करना हैं. जिसमें डिफ्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, ट्यूबरक्लोसिस, खसरा और हेपेटाइटिस-बी बीमारियाँ सम्मिलित हैं.

RISE योजना (रिवाइटलाइजिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सिस्टम्स इन एजुकेशन)

इस योजना को पुनर्गठित- हायर एजुकेशन फाइनेंसिंग एजेंसी (HEFA), जो एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था हैं, द्वारा वित्तपोषित किया जायेगा. HEFA द्वारा स्वीकृत सभी इंफ्रास्ट्रक्चर और रिसर्च प्रोजेक्ट्स को दिसम्बर 2022 तक पूरा किया जाना हैं. इस योजना के तहत HEFA से लिए गए ऋण को 10 सालों के भीतर भुगतान करना होगा

Page 0 of 0